Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

विकास भवन सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक हुई संपन्न

 

बांदा, 17 जनवरी, 2023

जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्या के द्वारा विकास भवन सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत जिला पोषण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये कि आंगनबाडी केन्द्रों में पंजीकृत 06 माह से 03 वर्ष, 03 वर्ष से 06 वर्ष तथा गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों (11 से 14 वर्ष) एवं अतिकुपोषित बच्चों को नियमित रूप से पोषाहार का वितरण किया जाए। उन्होंने अतिकुपोषित बच्चांे के स्वास्थ्य में सुधार हेतु उनके अभिभावकों की काउन्सलिंग कराकर एन0आर0सी0 केन्द्र में भर्ती कराया जाए। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकत्रियों द्वारा कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच हेतु घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किये जाने के कार्यों का पर्यवेक्षण किये जाने के निर्देश सीडीपीओ एवं सुपरवाइजर को दिये। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन अधिकारियों के द्वार आंगनबाडी केन्द्रों को गोद लिया गया है, उनका निरीक्षण कर रिपोर्ट दें तथा आंगनबाडी केन्द्र में बच्चों के पंजीकरण रजिस्टर, पोषाहार वितरण, गर्भवती एवं कुपेषित बच्चों की स्वास्थ्य जांच पंजिका तथा अन्य अभिलेखों का निरीक्षण करते आख्या दें।
उन्होंने निर्देश दिये कि आगामी पोषण पखवाडा एवं वजन दिवस में सभी बच्चों का वजन एवं आंगनबाडी केन्द्रों में पंजीकृत बच्चों का वजन एवं गर्भवती महिलाओं की जांच अवश्य करायी जाए। उन्होंने ग्रोथ माॅनीटरिंग डिवाइस के द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के कार्य में ध्यान दिये जाने पर जोर दिया। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकत्रियों के द्वारा घर-घर निरीक्षण के कार्य में ब्लाक नरैनी व कमासिन में ध्यान दिये जाने हेतु सम्बन्धित सुपरवाइजर एवं सीडीपीओ को निर्देश दिये। उन्होंने नवीन आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण कार्य को समय से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट श्री आर0 जगत सांई, मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्री अनिल श्रीवास्तव सहित जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!