Breaking News इलाहाबाद उत्तर प्रदेश

महापौर अभिलाषा गुप्ता ने किया नाला सफाई का निरीक्षण

महापौर अभिलाषा गुप्ता ने किया नाला सफाई का निरीक्षण

प्रयागराज।सोमवार को प्रयागराज अभिलाषा गुप्ता नन्दी द्वारा वर्षा ऋतु नगर में जल प्लावन की समस्या के दृष्टिगत जोन न-2 स्थित नालो, चाचर नाला, समियामाई के मंदिर के सामने अंदर गली का नाला, गौतम टाकीज का नाला एवं साउथ मलाका का नाला की सफाई निरीक्षण किया गया । इस दौरान जोनल अधिकारी/उप-नगर आयुक्त मयंक यादव, नगर अभियंता एसके सिंह, उमेश उपाध्याय सहायक अभियंता, मानिकचंद्र एवं दद्दू सिंह अवर अभियंता, अमित भारद्वाज, प्रमोद कुमार सफाई निरीक्षक, क्षेत्रीय पार्षद कुसुमलता, नामित पार्षद अनूप मिश्रा, नीरज गुप्ता पूर्व पार्षद एवं पार्षद प्रतिनिधि नीरज टंडन आदि लोग उपस्थित रहे ।

सर्वप्रथम चाचर नाला की सफाई का निरीक्षण बलुआघाट चौराहे के दोनों तरफ किया गया । उक्त नाले की सफाई का कार्य नगर निगम के जनकार्य विभाग द्वारा ठेके पद्धति से कराया जा रहा है । मौके पर पाया गया कि नाला काफी गंदा पाया गया । ठेकेदार द्वारा बताया गया कि आज ही नाले की सफाई का कार्य शुरू किया गया है । नाले की सफाई करने वाले मजदूरों को ठेकेदार द्वारा ग्लव्स एवं गमबूट इत्यादि नहीं उपलब्ध कराए गए थे । जिस कारण दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है, क्योंकि नाले की सफाई के समय कांच, लोहे व अन्य जीव-जंतु भी निकलते हैं । महापौर द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई और मजदूरों को काम करने से रोकते हुए तत्काल ठेकेदार से ग्लव्स व गम बूट आदि उपलब्ध कराने के बाद ही कार्य कराया जाए अन्यथा किसी भी दुर्घटना के लिए संबंधित ठेकेदार ही उत्तरदाई होगा ।
चाचर नाला पंपिंग स्टेशन पर पाइप डालने का कार्य चल रहा था । एसटीपी के अंदर के नाले के दोनों ओर अनधिकृत रूप से स्थानीय व्यक्तियों द्वारा अपने भवन का विस्तार कर लिया गया है तथा नाले के दोनों तरफ पेड़ मिट्टी व कूड़े का ढेर पाया गया जो वर्षा होने पर नाले के अंदर चला जाएगा और पानी के बहाव में अवरोध उत्पन्न करेगा ।
सामिया माई के मंदिर कटघर के सामने अंदर गली का नाला की सफाई का कार्य आज प्रारंभ किया गया है । नाला काफी गंदा व सिल्ट से भरा पाया गया उक्त स्थान पर भी नाला सफाई करने वाले मजदूरों को भी ग्लव्स व गमबूट इत्यादि नहीं दिए गए थे । माननीय महापौर द्वारा उक्त स्थान पर भी ठेकेदार के ऊपर नाराजगी व्यक्त की गई ।
साउथ मलाका में नाला सफाई का कार्य रेलवे लाइन के किनारे से प्रारंभ किया गया । उक्त स्थान पर सोमेश्वर महादेव नाम की फर्म द्वारा कार्य किया जा रहा है परंतु उक्त स्थान पर भी बिना सुरक्षा उपकरण के मजदूरों द्वारा कार्य किया जा रहा था ।
विवेकानंद मार्ग पर नाली की सफाई का कार्य जोनल अधिकारी मयंक यादव के नेतृत्व में नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा सभी सुरक्षा उपकरणों के साथ कराई जा रही थी, जो संतोषजनक थी । उक्त स्थान पर ही मिश्रा मशीनरी के सामने बरामदे में अवैध रूप से दुग्ध का व्यवसाय करने वालों की गाय एवं उसके बच्चे व बंधे हुए पाए गए । इसे तत्काल हटाने हेतु पशुधन अधिकारी को दूरभाष पर आदेशित किया गया ।
महापौर द्वारा आक्रोश व्यक्त करते हुए नगर अभियंता जानकारी चाही गई कि क्या आप लोगों द्वारा जोनल अधिकारी को क्षेत्र में होने वाले नाला सफाई की जानकारी नहीं दी जा रही है, जो कदाचित उचित नहीं है । प्रायः सभी जोनल अधिकारियों द्वारा अवगत कराया जा रहा है कि उनके क्षेत्रों में जो भी नाले की सफाई जानकारी विभाग द्वारा की जा रही है उसकी सूचना उन्हें नहीं दी जाती है जो कदाचित उचित नहीं है । आदेश दिए गए कि जो भी नाला सफाई का कार्य जानकारी विभाग द्वारा किया जा रहा है उसकी जानकारी संबंधित जोनल अधिकारी को अवश्य दी जाए । सभी नालों की सफाई का कार्य वर्षा ऋतु से पूर्व तथा तली तक किया जाए न कि ऊपर-ऊपर की जाए । सिल्ट का निस्तारण प्रत्येक दशा में 2 दिन के अंदर किया जाए ।

Crime24hours/संवाददाता रवि पटवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!