Breaking News उत्तर प्रदेश फतेहपुर

चाइल्डलाइन टीम ने शिकायत पर बाल विवाह रूकवाया,बिवाह की सारी तैयारियां धरी की धरी

चाइल्डलाइन टीम ने शिकायत पर बाल विवाह रूकवाया,बिवाह की सारी तैयारियां धरी की धरी

खागा (फतेहपुर) किशनपुर थाना के इटोलीपुर गांव में एक 16 वर्षीय किशोरी की शादी शिकायत मिलने पर बारात से 1 दिन पूर्व पहुंची चाइल्ड टीम ने परिजनों से संपर्क कर किशोरी की शादी रुकवा दिया ।और 18 वर्ष पूर्ण होने के बाद शादी हेतु सुझाव दिया।
खागा तहसील क्षेत्र के ईटोली पुर गांव में एक नाबालिक बच्ची का बाल विवाह हो रहा था। जिसकी शिकायत बुधवार को चाइल्ड लाइन टोल फ्री नंबर 1098 पर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा सूचना मिलने पर तत्काल पहुंची टीम ने संज्ञान में लेते हुए चाइल्डलाइन जिला सामान्य अध्यक्ष सिंह चौहान, बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी और जिला बाल संरक्षण इकाई एवं प्रभारी निरीक्षक ए एचटीयू फतेहपुर एवं महिला शक्ति केंद्र टीम , थाना किशनपुर पुलिस बल के साथ गांव पहुंचकर बाल विवाह की जानकारी नाबालिक बच्ची के परिजनों से लिया । वही परिजनों ने बताया गया कि कल 12 मई गुरुवार को इटावा जनपद से बेटी की बारात आनी है। जिस पर टीम द्वारा नाबालिक बच्ची की उम्र के दस्तावेज मांगे गए।तभी परिजनों द्वारा दी गई विद्यालय के अंक पत्र के अनुसार बच्ची की उम्र लगभग 16 वर्ष पाए जाने पर तत्पश्चात टीम द्वारा परिजनों को काफी समझाया बुझाया गया। कि बाल विवाह कानूनी अपराध है। वही नाबालिक बच्ची के पिता सुझाव मानते हुए बताया कि शादी की व्यवस्थाएं पूरी तैयारियां जोर-शोर से हो चुकी हैं। रिश्तेदार आ चुके हैं ।क्षेत्र में निमंत्रण वितरण हो चुका है। बारातियों के स्वागत के लिए मिठाइयां बन रही है ।दहेज के लिए सामान दरवाजे पर रखा हुआ हैं। वही ग्राम वासियों और ग्राम प्रधान के साथ पहुंची फतेहपुर की टीम ने बताया कि काफी परिजनों को समझाया बुझाया गया ।और बच्ची के पिता द्वारा लिखित शपथ पत्र लिखवा लिया गया है कि वह बच्ची की शादी 18 वर्ष के बाद ही करेंगे। और गुरुवार को आने वाली बारात को रोक दिया जाएगा।
इस मौके पर चाइल्डलाइन जिला सामान्य अजय सिंह चौहान, उपनिरीक्षक अंसार अहमद, विधि सह पर्यवेक्षाधिकारी धीरेंद्र अवस्थी, महिला शक्ति केंद्र जिला समन्वयक सरिता भारती ,आरक्षी शिवपाल सिंह ,थाना किशनपुर उपनिरीक्षक मोहम्मद ताज हसन, सहित ग्राम प्रधान पति मोहम्मद सलीम व तमाम ग्रामवासी मौजूद रहे।।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!