Breaking News उत्तर प्रदेश फतेहपुर

13 ब्लाकों में 11 पर भाजपा तो अपना दल व सपा को मिली एक-एक सीट

13 ब्लाकों में 11 पर भाजपा तो अपना दल व सपा को मिली एक – एक सीट

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले में शान्तिपूर्ण ढंग से हुआ मतदान व मतगणना

भाजपा के बडे नेताओं का बढेगा कद, सपा की हार पर कौन होगा जिम्मेदार ?

फतेहपुर: पूर्व में जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर भाजपा काबिज होने के बाद क्षेत्र पंचायत चुनाव में भी जिले में अपना दबदबा कायम रखा। जिले की तेरह ब्लाक प्रमुख सीटों में से ग्यारह पर भाजपा व एक सीट पर सहयोगी दल (अपना दल) तथा सपा के खाते में महज एक सीट पर जीत का परचम लहराया है। सुबह होते ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के सभी ब्लाकों में मतदान तत्पश्चात मतगणना करायी गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी समेत अन्य अफसर पल-पल का जायजा लेते रहे। उधर मतगणना का परिणाम घोषित होते ही समर्थकों के बीच जश्न का माहौल देखा गया। जीत के बाद भाजपाईयों ने जोरदार नारेबाजी करके जीते हुए समस्त प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी। देर शाम कलेक्ट्रेट परिसर में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जीते हुए सभी प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र सौंपे।
जिले की अधिकतर सीट पर भारतीय जनता पार्टी व समाजवादी पार्टी का सीधा मुकाबला था। ऐरायां ब्लाक की सीट पर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह के सुपुत्र पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गये थे। देवमई ब्लाक की सीट पर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री जय कुमार सिंह जैकी की पत्नी अपना दल के कोटे से चुनाव लड़ीं और उन्होने भी जीत हासिल की। इसके अलावा अति प्रतिष्ठित सीटों में शामिल हसवा ब्लाक पर खागा विधायक कृष्णा पासवान के सुपुत्र विकास पासवान ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में जीत दर्ज की। उधर भिटौरा सीट पर भाजपा से अमित तिवारी ने जीत का परचम फहराया। हथगाम ब्लाक में भाजपा की रमा देवी, तेलियानी ब्लाक में भाजपा की पुष्पा देवी, खजुहा ब्लाक से भाजपा की सुनीता, बहुआ ब्लाक में भाजपा से गंगा, विजयीपुर ब्लाक में भाजपा प्रत्याशी नेहा व असोथर ब्लाक से भाजपा उम्मीदवार शत्रुघन ने जीत हासिल कर अपना दबदबा कायम रखा। वहीं धाता ब्लाक की एक मात्र सीट पर भारी जद्दोजहद एवं घमासान के बाद सपा ने भाजपा को हरा कर अपने खाते में जीत दर्ज की। धाता में सपा प्रत्याशी प्रदीपिका सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्ववंदी के रूप में भाजपा प्रत्याशी सोहन सिंह को महज एक वोट से शिकस्त देकर जीत का परचम लहराया। मतदान के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले के सभी ब्लाक परिसरों में मतगणना भी करायी गयी। सभी ब्लाकों में पुलिस द्वारा सुरक्षा के लिहाज से बेरीकेट्स भी लगाये थे। वहीं मतदान के लिए सिर्फ सदस्यों को ही प्रवेश की अनुमति दी गयी थी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल समेत अन्य अफसर मतदान व मतगणना का पल-पल जायजा लेते रहे। सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिकोण से ड्रोन कैमरों से भी निगरानी करायी गयी। उधर दूर-दराज इलाकों पर प्रत्याशियों के समर्थक डटे हुए थे। निर्धारित समय पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुयी। तत्पश्चात अपरान्ह तीन बजे से मतगणना करायी गयी। मतगणना का परिणाम आते ही जीते हुए प्रत्याशियों के समर्थकों में खुशी का माहौल छा गया। सभी ने नारेबाजी करके प्रत्याशियों को जीत की बधाई दी। देर शाम कलेक्ट्रेट परिसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने जीते हुए प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र सौंपे। जिले में शांतिपूर्ण माहौल के बीच ब्लाक प्रमुख का मतदान व मतगणना कार्य सम्पन्न होने पर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।

जाने किसको कितना मिला वोट:
विकास खंड ऐराया में अनुज प्रताप सिंह निर्विरोध निर्वाचित ।
विकास खंड अमौली में प्राप्त मत-सुशीला देवी-69, पूनम-05, अवैध मत-05 ।
विकास खंड विजयीपुर में प्राप्त मत-नेहा-64, शिया देवी-27 , अवैध मत-03 ।
विकास खंड देवमयी में सोनम पटेल-49, जयदीप-05, रमाकांत-06, अवैध मत -04 ।
विकास खंड बहुआ में संतोष-72, गंगा-08, अवैध मत-02 ।
विकास खंड तेलियानी में पुष्पा देवी-46, आशा देवी -24, अवैध मत-01 ।
विकास खंड मलवां में शशि-95, सुनीला-03, अवैध मत-03 ।
विकास खंड हथगाम में रामा देवी-67, कृष्ण कुमार-27, अवैध मत-शून्य ।
विकास खंड असोथर में शत्रुघन-63, सुमन पाल-08, अवैध मत-05 ।
विकास खंड खजुहा में सुनीता देवी-52, आरती-35, अवैध मत-03 ।
विकास खंड हसवा में विकास पासवान-70, संगीता देवी-28, अवैध मत- 01 ।
विकास खंड धाता में प्रदीपिका सिंह-44, सोहन सिंह-43, अवैध मत-02 ।
विकास खंड भिटौरा में अमित कुमार तिवारी-90, रेनू सिंह-07, अवैध मत-03 ।

सुशीला सर्वाधिक तो प्रदीपिका सबसे कम वोट पाकर बनी ब्लाक प्रमुख

ब्लाक प्रमुख के चुनाव में 13 पदो पर सर्वाधिक 8 महिलाओं ने जीत हासिल कर नारी शक्ति का रिकार्ड कायम किया है। इस चुनाव में 13 ब्लाकों में प्रमुख पद के लिए कुल 16 महिलाआें ने अपना भाग्य आजमाया था जिसमें 8 महिलाओं ने जीत हासिल की तो वहीं इस चुनाव में 10 पुरूषों ने भी अपना भाग्य आजमाया था जिसमें 5 पुरूष प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया। इस प्रकार जनपद में विकास की धारा को बढ़ावा देने में जिले की सांसद एवं एक विधायक के बाद 8 महिला ब्लाक प्रमुखों पर भी जिम्मेदारी देखने को मिलेगी। ऐसे में जिले में तैनात तेज तर्रार जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे को अपनी इस महिला शक्ति या यूं कहे कि महिला टीम के साथ जनपद की बदहाली दुरूस्त करने में बल मिलेगा।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!