उत्तर प्रदेश बांदा

बांदा आगमन पर योगी आदित्यनाथ ने देखी व्यवस्थाएं व कोरोना की तीसरी लहर के लिए कहा तैयार रहने को

 जनपद बांदा से है जहां पर रविवार को मा0मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 दिनों के अन्दर उ0प्र0 में ठीक हुए हैं दोे लाख से अधिक मरीज।

प्रदेश में 24 अप्रैल, 2021 को सबसे ज्यादा 38 हजार केस सामने आये थे। आज प्रदेश में यह संख्या घटकर चार हजार पहुंच गयी है। वहीं एक्टिव केश की संख्या तीन लाख दस हजार से घटकर 84000 तक पहुंच गयी है।


मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ ने सर्वप्रथम जनपद बांदा के बडोखर खुर्द गांव के प्राथमिक विद्यालय में निगरानी समितियों के द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कोविड नियंत्रण हेतु दिशा निर्देश दिये तथा उपस्थित आशा कर्मी से वार्ता भी की। इसके बाद राजकीय ऐलोपैथिक मेडिकल काॅलेज बांदा में पहुंचकर मण्डलीय समीक्षा बैठक की। समीक्षा के दौरान मण्डलायुक्त श्री दिनेश कुमार सिंह ने मा0मुख्यमंत्री जी का स्वागत करते हुए मण्डल की स्थित से अवगत कराया और कहा कि पूरे मण्डल में हमारी निगरानी समितियां सक्रिय होकर कार्य कर रही हैं। ग्र्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश समय-समय पर दिये जाते हैं तथा हमारे मण्डल में आॅक्सीजन प्लांट भी स्थापित किये जा रहे हैं जिससे आने वाले समय में आॅक्सीजन की किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही आयेगी। इसके साथ ही कोविड वैक्सीनेशन का कार्य भी आगे बढ रहा है और मण्डल के प्रत्येक ग्राम पंचायतों सेक्टर मजिस्टेªट तैनात किये गये हैं जिनका कार्य लक्षणयुक्त मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध करवाना और अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर टीकाकरण हेतु प्रेरित करना एवं कोविड-19 के प्रति जागरूक करना है।
मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा के दौरान मण्डल के महोबा, हमीरपुर, चित्रकूट जनपदों के जिलाधिकारियों से वी0सी0 के माध्यम से वार्ता करते हुए निर्देशित किया कि अधिक से अधिक कोविड-19 के टेस्ट की क्षमता आबादी के हिसाब से बढायी जाए एवं निगरानी समितियों को गांव-गांव भेंजकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों का चिन्हीकरण कर एन्टीजन टेस्ट कर तत्काल मेडिसिन किट उपलब्ध करायी जाए।

उन्होंने जिलाधिकारी बांदा से जनपद की जानकारी प्राप्त की जिसमें जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 469 ग्रामीण एवं 121 शहरी निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। सभी टीमों के पास पल्स आॅक्सीमीटर एवं थर्मामीटर बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग हेतु मेडिकल उपकरण उपलब्ध हैं। जनपद में तीन आॅक्सीजन प्लांट स्थापित किये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने मण्डल के चारों जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से मेडिकल स्टाॅफ एवं सी0एच0सी0, पी0एच0सी0 एवं वेलनेस सेन्टर आदि के विषय में जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि यदि कहीं टेक्नीशन नही हैं तो पैरामेडिकल की टेªनिंग कराकर तैनाती करायी जाए। उन्होंने कहा कि समस्त जनपदों में वेन्टीलेटर को क्रियाशील रखा जाए जिससे मरीजों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे। इसके उपरान्त बैठक में जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद कर कोरोना की दूसरी लहर के दरमियान सामने आयी कमियों एवं तीसरी लहर से निपटने पर चर्चा की। समीक्षा बैठक में मण्डल के चित्रकूट, महोबा एवं हमीरपुर जिले के जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारी गण वीडियो कान्फे्रन्सिंग के माध्यम से जुडे रहे।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनप्र्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि वे अपने-अपने क्षेेत्र के कोविड कमाण्ड सेन्टर, वैक्सीन सेन्टर का निरीक्षण करें। यदि कोई कमियां हों तो जनपद के अधिकारियों को अवगत करायें तथा वहां स्थित को सुदृढ करायें। उन्होंने कहा कि हमारी प्रदेश सरकार ने छोटे एवं मध्यम वर्ग के व्यक्तियों को बचाने का कार्य किया है। प्रदेश में मेडिकल सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही आने दी गयी है एवं बडे धैर्य के साथ मुकाबला किया गया है और उ0प्र0 में स्थित पूरी तरह से नियंत्रित है जो लक्षण युक्त मरीज थे उनमें तेेजी के साथ सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि हमें हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा। निगरानी समितियों के माध्यम से अधिक से अधिक गांव भ्रमण कर मेडिसिन किट उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि हम हर अन्तिम व्यक्ति तक पहंुच रहे हैं जो अस्पताल आने में असमर्थ है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने मण्डल के समस्त जनप्रतिनिधियों से अपेक्षा किया किक समस्त लोग अपने-अपने क्षेत्रों में एक-एक सी0एच0सी0 एवं पी0एच0सी0 को गोद लेकर उसकी देख-रेख कर माॅडल के रूप में तैयार करें। वैक्सीन एवं मेडिसन किट अगले सप्ताह तक अभियान चलाकर कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हेल्प लाइन नम्बर 102 एवं 108 हर जिले में क्रियाशील रहें। उन्होंने कहा कि हरे जिले में कोविड अस्पताल होना चाहिए। वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि डेंगू, मलेरिया, चिंकनगुनिया, हैजा आदि बीमारियां न पनपने पायें इसके लिए अभी से सारी व्यवस्थायें कर ली जायें। जगह-जगह सेनेटाइजेशन कराया जाए। अन्त्येष्ठि स्थलों की व्यवस्था भी होनी चाहिए। यदि किसी गरीब परिवार के पास दाह संस्कार कराने की व्यवस्था नही है उसके लिए उ0प्र0 सरकार ने 5000 रू0 की धनराशि प्रति शव के लिए उपलब्ध करायी गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक जिले कम्युनिटी किचन संचालित होना चाहिए जिससे असहाय एवं गरीब व्यक्तियों को भोजन प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि एक बंूद से 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने की पूर्णतया तैयारी करें। कहीं कोई अव्यवस्था न होने पाये। वैक्सीन खराब न की जाए। जो निर्माण कार्य संचालित हैं उनमें तेजी लायी जाए। मेडिकल काॅलेज प्राचार्य मुकेश यादव से जानकारी प्राप्त की कि किसी प्रकार की कोई समस्या तो नही है तो प्राचार्य के द्वारा बताया गया कि मण्डल के सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ है। हमारे यहां 400 बेड की क्षमता है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 700 बेड पहंुचाने के प्रयास किये जायें।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांव-गांव में कोविड सेन्टर बनेगा। वैक्सीन एक बडा सुरक्षा कवच है इसलिए सभी लोग इसे अवश्य लगवायें। मीडिया कर्मियों का सेन्टर अलग से बनाया जाए और वैक्सीनेशन किया जाए। उन्होंने कहा कि चित्रकूटधाम मण्डल बांदा ने बहुत ही अच्छा एवं सराहनीय कार्य किया है। सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन ठीक से किया है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने मीडिया बन्धुओं से मीडिया ब्रीफिंग भी की। उन्होंने इंटीगे्रटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर विकास भवन बांदा का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं पर संतुष्टी जाहिर की।
समीक्षा बैठक में पी0डब्लू0डी0 राज्यमंत्री श्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय जी, सांसद चित्रकूट-बांदा श्री आर0के0सिंह पटेल, सांसद हमीरपुर श्री पुष्पेेन्द्र सिंह चन्देल, मा0विधायक सदर श्री प्रकाश द्विवेदी, विधायक नरैनी श्री राजकरन कबीर, विधायक बबेरू श्री चन्द्रपाल कुशवाहा, विधायक मऊ-मानिकपुर श्री आनन्द शुक्ला, जिलाध्यक्ष श्री रामकेश निषाद जी, पुलिस उप महानिरीक्षक के0 सत्यनारायना, जिलाधिकारी बांदा श्री आनन्द कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक बांदा श्री सिद्धार्थ शंकर मीणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी बांदा एन0डी0शर्मा, अर्थ एवं संख्याधिकारी संजीव सिंह बघेल सहित जनप्रतिनिधि गण एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours
संवाददाता – मितेश कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!