Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिलाधिकारी ने स्कूलों का किया निरीक्षण आवश्यक बिंदुओं के मद्देनजर किया गया निर्देशित

 

बांदा, 22 सितम्बर, 2023

बांदा जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज प्रातः 08ः30 बजे प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बलखण्डी नाका एवं प्राथमिक विद्यालय अलीगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम उच्च प्राथमिक विद्यालय बलखण्डी नाका में विद्यालय में अध्यापकों एवं चिकित्सकों की उपस्थिति, शिक्षा की गुणवत्ता, साफ-सफाई व्यवस्था, पेयजल एवं मिड-डे-मील आदि का निरीक्षण करते हुए मौके पर उपस्थित प्रधानाध्यापिका श्रीमती सुुधा प्रजापति को निर्देशित किया कि बच्चों को दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार किया जाए। विद्यालय में चार सहायक अध्यापक एवं एक शिक्षामित्र की तैनाती हुई है। निरीक्षण में बच्चों की उपस्थिति शत्-प्रतिशत रूप से सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी अध्यापक अपने-अपने विद्यालयों में समय से उपस्थित होकर शिक्षण कार्य कराना सुनिश्चित करें, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। विद्यालय के शौचालय में गंदगी पाये जाने पर उन्होंने नियमित रूप से सफाई व्यवस्था रखनेे के निर्देश दिये।
उन्होंने मौके पर उपस्थित जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि बुद्धवार व शनिवार को सभी स्कूलों में सफाई कर्मी जिनकी ड्यूटी लगायी गई है, उनसे सफाई का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें, यदि कोई सफाई कर्मी अनुपस्थित पाया जाए तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विद्यालयों से सफाई कर्मियों के कार्यों की रिपोर्ट भी बीएसए के द्वारा प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में भी नगरपालिका से सफाई कर्मियों के द्वारा विद्यालयों के शौचालयों एवं परिसर की सफाई व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये।
इसके उपरान्त उन्होंने प्राथमिक विद्यालय अलीगंज का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान विद्यालय में कक्षा-6 के विद्यार्थियों से शिक्षा की गुणवत्ता चेक करते हुए हिन्दी की पुस्तक पढवाकर एवं ब्याकरण आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा प्रधानाध्यापिका को निर्देश दिये कि कमजोर बच्चों को चिन्हित करते हुए आगे बैठायें और मेहनत के साथ शिक्षण कार्य सम्पन्न करते हुए विद्यार्थियों को हिन्दी, अग्रेंजी, गणित व सामान्य ज्ञान की शिक्षा भी दी जाए। निरीक्षण के दौरान 99 विद्यार्थी उपस्थित पाये गये तथा एक शिक्षामित्र अनुपस्थित पाये जाने पर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये। विद्यालय में पेयजल व्यवस्था ठीक पाई गई तथा मिड-डे-मील एवं विद्यालय परिसर में सफाई तथा अध्ययन कार्य का निरीक्षण करते हुए विद्यालयों के प्रत्येक कक्ष में दो ट्यूबलाइट और एक बल्ब आवश्यक रूप से सभी विद्यालयों में लगावाये जाने के निर्देश बेसिक शिक्षाधिकारी को दिये। निरीक्षण के दौरान बीएसए, जिला पंचायत राज अधिकारी, अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!