Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयुष्मान भव कार्यक्रम के अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाए जाने के संबंध में बैठक हुई आहूत

 

बांदा, 22 सितम्बर, 2023

बांदा जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में आयुष्मान भवः कार्यक्रम के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड बनाये जाने के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों एवं एडीओ पंचायत तथा स्वास्थ्य विभाग के समस्त एमओआईसी को निर्देश दिये कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने के लिए राशन कोटेदारों की दुकानों में कैम्प आयोजित कर गोल्डन कार्ड बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि लाल राशन कार्ड के साथ सफेद राशन कार्डधारकों, जिनके परिवार के सदस्यों की संख्या 6 से अधिक है, ऐसे सभी लाभार्थियों के आयुष्मान भवः के अन्तर्गत 5 लाख तक की धनराशि की चिकित्सा सुविधा हेतु आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान ऐप डाउनलोड करें व वेब पोर्टल पर लाभार्थी स्वयं भी अपने मोबाइल से आयुष्मान गोल्डन कार्ड बना सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अधिक से अधिक प्रतिदिन लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड कैम्प लगाकर बनाये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपनेे कर्मचारियों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड में लगाते हुए प्रतिदिन बनाये जाने वाले कार्डों की समीक्षा व कर्मचारियों की उपस्थित भी सुनिश्चित करायें, यदि फील्ड का कोई कर्मचारी कैम्प में अनुपस्थित पाया जाएगा तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि गाॅवों के प्रत्येक पात्र लाभार्थी का शत्-प्र्रतिशत गोल्डन कार्ड बनाकर वितरण किया जाए तथा आयुष्मान कार्ड बन जाने पर ऐसे गाॅव आयुष्मान गाॅव बनाया जायेगा।

उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि राशन कोटेदारों के द्वारा लाभार्थियों को सूचना देकर एकत्र कराने की व्यवस्था करें तथा ग्राम पंचायत स्तर पर तैनात एडीओ पंचायत, रोजगार सेवक, सचिव, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, राशन कोटेदार, अध्यापक एवं सफाई कर्मियों का सहयोग लेकर अधिक से अधिक लोंगो के कैम्प में राशन कार्ड बनाये जाने का कार्य कल से प्र्रारम्भ करायें। उन्होंने ग्राम प्रधानों के माध्यम से गाॅव में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराये जानेे के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि इन कैम्पों में गोल्डन कार्ड बनाये जाने हेतु कर्मी तैनात किये गये हैं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, जिला पंचायत राज अधिकारी, डीएसओ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त बीडीओ एवं समस्त सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!