Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

बांदा सर्किट हाउस सभागार में उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति की बैठक हुई आहूत

बांदा, 08 जुलाई 2023

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति की बैठक आज सर्किट हाउस सभागार में सदस्य विधान परिषद विजय बहादुर पाठक के सभापतित्व /अध्यक्षता एवं समिति के सदस्य पवन सिंह, कुंवर महाराज सिंह, सत्यपाल सिंह माo विधान परिषद सदस्य की उपस्थिति में जिलाधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई।

बैठक में उन्होंने अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर शिष्टाचार एवं बेहतर समन्वय के साथ उनके पत्रों पर समय से कार्रवाई किए जाने एवं निरंतर विकास एवं अन्य कार्यक्रमों की सूचना आवश्यक रूप से उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक में समिति द्वारा जनपद में विधान परिषद समितियों के प्रश्नों का विधान परिषद को समय से सूचनाएं उपलब्ध कराए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई lउन्होंने निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन के अधिकारियों की प्रतिमाह बैठक आयोजित कर उनके सुझाव भी आमंत्रित किए जाए।

सांसद एवं विधायकों से प्राप्त होने वाले पत्रों के संबंध में एक प्रत्येक विभाग में अलग रजिस्टर तैयार कर उनका निस्तारण समय से किया जाए तथा सभी अधिकारियों के पास उनके मोबाइल नंबर सहित आवश्यक सूचना उपलब्ध रहें। उन्होंने बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उनके स्पष्टीकरण प्राप्त कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएफओ से सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि वृक्षारोपण हेतु निर्धारित स्थलों पर वृक्षारोपण किए जाने हेतु जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर उनका सहयोग प्राप्त करें। उन्होंने भू जल संरक्षण एवं संचयन किए जाने हेतु छोटी नदियों एवं पोखर जिनमें वर्षा का जल एकत्र होता है उनके इनलेट की समुचित साफ-सफाई एवं व्यवस्था रखने के निर्देश दिए, जिससे कि अधिक से अधिक वर्षा जल संरक्षित हो सके। बैठक में उन्होंने कौशल विकास के अंतर्गत युवाओं को दिए जा रहे प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि कौशल विकास में बेहतर ट्रेडों में युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए, जिससे उन्हें आगे बेहतर रोजगार के अवसर भी मिल सके। उन्होंने उपनिदेशक कृषि से श्री अन् एवं मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा दिए जाने एवं किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने जल निगम के अधिशासी अभियंता को हर घर नल योजना के अंतर्गत खोदी गई सड़कों की गुणवत्ता के साथ मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति के सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जाएगा तथा जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन का हमेशा बेहतर संवाद एवं सहयोग रहता है। उन्होंने बताया कि बांदा में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए तालाबों की खुदाई का कार्य, खेत तालाब योजना, मेड़बंदी एवं सोक पिट निर्माण कर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं, इसी के साथ राजस्व को बढ़ाने के लिए संबंधित विभागों निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही अवैध खनन पर रोक लगाए जाने के के लिए कार्रवाई की जा रही है, इसके साथ अवैध परिवहन पर कड़ी नजर भी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि 3 माह में जनपद में 12 लाख मानव दिवस के द्वारा श्रमिकों को रोजगार मनरेगा के अंतर्गत उपलब्ध कराया गया है।

बैठक में माननीय विधान परिषद सदस्य जितेंद्र सिंह माo, विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी एवं श्रीमती ओममणि वर्मा ,विधायक नरैनी ,जिला अध्यक्ष भाजपा संजय सिंह मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य,, अपर पुलिस अधीक्षक श्री लक्ष्मी निवास मिश्रा एवं समस्त अपर जिलाधिकारी समस्त उपजिलाधिकारी एवं संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!