Breaking News उत्तर प्रदेश खागा फतेहपुर

पूर्व राज्य मंत्री ने कुपोषित बच्चों को बांटी पोषाहार किट

हथगांव /फतेहपुर ::-
1 अप्रैल
विशेष संचार रोग नियंत्रण अभियान कार्यक्रम सीएससी हदगांव में भव्य आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित पूर्व राज्य मंत्री राणवेंद्र प्रताप उर्फ धुन्नी सिंह का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र द्वारा फूलों का हार भेंट कर सम्मानित किया गया।
विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के प्रतिमा पर पुष्प अर्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया।
मुख्य अतिथि ने कुपोषित बच्चों को पोषाहार किट वितरित किए। उन्होंने बताया कि देश व प्रदेश की सरकार ने गांव व समाज से तमाम प्रकार की फाइलें जन्मजात बीमारियों को दूर भगाने मैं एवं सहभागिता निभाई। भाजपा सरकार ने महिलाओं को गांव से निकालकर देश व प्रदेश में अच्छा कार्य करने का मौका दिया।
बच्चों की प्रथम शिक्षक मां एवं द्वितीय शिक्षक आंगनबाड़ी केंद्र की कार्य करती एवं सहायिका होती है। जिनसे बच्चे संस्कारित होकर देश की बागडोर संभालते हैं।
और कहां की कुपोषित बच्चों को जिला चिकित्सालय में संचालित एनआरसी में अवश्य भर्ती कराए तथा उन्हें संपूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने की बात कही।
कार्यक्रम में कुष्ठ जिलाधिकारी सुजाता ठाकुर ने कहां की पोषण पखवाड़ा का उद्देश्य जनभागीदारी और जन आंदोलन के माध्यम से स्वस्थ भोजन और पोषण जागरूकता को बढ़ावा देना है। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर इश्तियाक अहमद ने मोटे अनाज के महत्व तथा पोषण के संबंध में लोगों को जागरूक किया।
खंड विकास अधिकारी एसएन सिंह ने कहां की क्षेत्र के शयम बच्चों को जिला चिकित्सालय में संचालित एनआरसी में अवश्य भर्ती कराया जाए तथा उन्हें संपूर्ण व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना होने पाए।
खंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि आंगन वाड़ी कार्य करते समय से पोषण सामग्री अवश्य उपलब्ध कराएं तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण एवं सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाए और कहां की पोषण पखवाड़ा संचारी रोग का उद्देश जनभागीदारी और जन आंदोलन के माध्यम से स्वस्थ भोजन और पोषण जागरूकता को बढ़ावा देना है सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं की जानकारी सभी को उपलब्ध कराई जाए पोषण पकवाड़ा के संबंध में सभी को अवगत कराया जाए।
अधीक्षक डॉ अमित कुमार चौरसिया ने कहा कि टीवी का मर्ज अब लाइलाज मर्द नहीं है 6 माह का कोर्स करके टीवी रोग से छुटकारा पाया जा सकता है। देश में प्रतिवर्ष लाखों लोग टीवी के रोग से ग्रसित होकर मृत्यु हो जाती रही। किंतु अब ऐसा नहीं है टीवी रोग का सफल इलाज है। लगातार खांसी आने पर अस्पतालों में जाकर बलगम अवश्य जांच कराएं। जिससे समय रहते टीवी रोग को दूर किया जा सके।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि मनभावन शास्त्री ने किया। संचालन का कार्यभार शिव शरण बंधु ने संभाला।
इस मौके में अधिशासी अधिकारी मोहनी केसरवानी, राधेश्याम भारती, डॉ राकेश सिंह, डॉक्टर चंद्रा, डॉ जितेंद्र, आशीष तिवारी, चीफ गौतम, आरके सिंह, राजेंद्र सिंह, शहाबुद्दीन, संतोष कुमार, अर्चना सिंह डॉक्टर नीरज, कीर्ति रंजन, गायत्री गुप्ता, ईशान, डॉ राव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

Crime24hours/संवाददाता सूरज कुमार सोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!