Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

जिला स्तरीय सलाहकार समिति (बैकर्स) की संपन्न हुई बैठक

 

बांदा 16 मार्च 2023

बाँदा – जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में जिला स्तरीय सलाहकार समिति (बैकर्स) की बैठक कलेक्टेट सभागार में मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य की उपस्थित में सम्पन्न हुई। बैठक में वार्षिक ऋण योजना/ऋण जमानुपात के सम्बन्ध में बैंकवार समीक्षा की गयी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में उपस्थित बैंक के प्रबन्धक/प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि जमा ऋण अनुपात जिस बैंक 60 प्रतिशत से कम हो एक्शन प्लान बनाकर अग्रणी जिला प्रबन्ध को दें, वे सप्तााहवार समीक्षा करेंगे। बैंक आॅफ इंडिया, यूकोे बैंक की प्रगति से मुख्य विकास अधिकारी ने अप्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ऋण प्रगति को बढायें। वार्षिक कार्य योजना जिसमें कृृषि की उपलब्धि 50.24 प्रतिशत एवं किसान के्रडिट कार्ड की उपलब्धि 55.27 प्रतिशत है, जिसे 60 प्रतिशत से ऊपर ले जाने के निर्देश दिये। श्री संदीप गौतम डी0डी0एम0 नाबार्ड ने कई बैंक लक्ष्य के अनुरूप के0सी0सी0 एवं एम0एस0एम0ई0 में पीछे हैं उनको लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस लक्ष्य को 31 मार्च तक हर हाल में पूरा करना हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने पी0एन0बी0, एस0बी0आई0, बैंक आॅफ बडौदा की उपलब्धि कम पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए बचे हुए समय में लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने यूको बैंक को सलाह दी गयी कि जिन के0सी0सी0खातों को नवीनीकरण हुआ है उसे भी उपलब्धि में जोडा जाए। भीम चैधरी सहायक महाप्रबन्धक रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने कहा कि जमा-ऋण अनुपात में इस प्रकार स्थिति ठीक नही है, जिसको ठीक किये जाने के निर्देश दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी ने केनरा बैंक केे जिला समन्वयक को निर्देश दिये कि एक्शन प्लान बनाकर अग्रणी जिला प्रबन्धक को दें, वे साप्ताहिक समीक्षा करेंगे।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना की समीक्षा करते हुए अग्रणी जिला प्रबन्धक ने बताया कि जो फाइलें वितरण के लिए पेण्डिंग है उनको अविलम्ब स्वीकृत करने के लिए कहा एवं जो पत्रावलियां वितरण हेतु लम्बित हैं, उन्हें शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये। जिला ग्रामोेद्योग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत मार्जिन मनी लक्ष्य रू0 185.60 लाख के सापेक्ष रू0 184.96 लाख है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने इंडियन बैक को निर्देश दिये कि लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें। एक जनपद एक उत्पाद योजना एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति संतोषजनक पायी गयी। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा में आर्यावर्त बैंक, सेन्ट्रल बैंक आॅफ इंडिया और यूनियन बैंक आॅफ इंडिया की उपलब्धि कम पाये जानेे पर प्रगति को सुधारने के निर्देश दियेे। परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित करते हुुए कहा कि शाखाओं की रिकवरी में ध्यान दें। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के सीसीएल स्वीकृत पर ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। के0सी0सी0 पशुपालको के लिए योजना की समीक्षा करते हुए सभी बैंक शाखाओं से पशुपालकों हेतु के0सी0सी0 जारी किये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में भीम चैधरी एजीएम आरबीआई, राघवेन्द्र तिवारी डी0सी0एन0आर0एल0एम0, जिला अग्रणी प्रबन्धक श्री विनय कुमार पाण्डेय सहित क्षेत्रीय प्रबन्धक आर्यावर्त बैंक, जिला अग्रणी प्रकोष्ठ के वरिष्ठ प्रबन्धक गिरजेश कुमार सहित सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours / ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!