Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

सरकार द्वारा पेश आम बजट को लेकर जिला पंचायत सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद

 

बांदा 8 फरवरी 2023

केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा पेश आम बजट लेकर जिला पंचायत सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने बजट की सप्तर्षि प्राथमिकताएं गिनाई।
प्रेस वार्ता के दौरान जल शक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने समावेशी विकास, लास्ट माइल डिलीवरी, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा और वित्तीय क्षेत्र की मजबूती इन सात प्राथमिकताओं को समझाया और कहा कि यह महज वर्ष 2023_24 के डेवलपमेंट का एजेंडा नहीं है बल्कि देश के लिए अगले 25 से 50 साल हेतु विकसित अर्थव्यवस्था की बुनियाद रखने वाला ब्लूप्रिंट है। प्रधानमंत्री जी ने इस बजट के माध्यम से पुरानी व्यवस्था को खत्म करते हुए मध्यवर्ग के नौकरी पेशा लोगों को ऐतिहासिक तोहफा दिया है। अब नौकरी पेशा लोगों को 7 लाख रू. सालाना की आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। उन्होने कहा कि मोटे अनाज उगाने के मोर्चे पर भारत लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। भारत श्री अन्न का सबसे बड़ा उत्पादक और दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक देश है। भारत को श्रीअन्न का ग्लोबल हब बनाने के लिए केंद्र सरकार कटिबद्ध है। बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाना और अगले 3 वर्षों में 740 एकलव्य स्कूलों के लिए 38 हजार 800 टीचर और सपोर्ट स्टाफ नियुक्त किए जाने को स्वागत योग्य कदम बताया। उन्होंने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड रुपए किए जाने के निर्णय का स्वागत करता हूं। युवा उद्यमियों द्वारा कृषि स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए एक कृषि त्वरक कोष की स्थापना का निर्णय भी एक सराहनीय कदम है जो कृषि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अगले 3 साल तक एक करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग में मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए पीएम कौशल विकास योजना की घोषणा सर्वथा स्वागत योग्य कदम है। इसके तहत देश भर में 40 स्किल इंडिया सेंटर स्थापित किए जाएंगे जो युवाओं के कौशल में और निखार लाएगा तथा उन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेगा। 3 वर्षों में 45 लाख युवाओं को वजीफा सहायता प्रदान करने के लिए अखिल भारतीय राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट और रूस _यूक्रेन युद्ध के कारण उपजे वैश्विक संकट के बावजूद देश के बजट का आकार बढ़ाकर 45 लाख करोड रुपए करना भारत की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में वह इच्छाशक्ति नहीं थी परंतु भाजपा की मोदी सरकार आम बजट के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का काम कर रही है। उन्होंने आम बजट को लोक हितकारी बजट करार दिया।
प्रेस वार्ता के दौरान भाजपा जिला संयोजक संजय सिंह, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, नरैनी विधायक ओम मणि वर्मा, बुंदेलखंड विकास बोर्ड अध्यक्ष अयोध्या प्रसाद सिंह, भाजपा नेता बलराम सिंह कछवाह, राष्ट्रीय परिषद सदस्य संतोष गुप्ता, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी आनंद स्वरूप द्विवेदी, राकेश बाजपेई तथा उत्तम सक्सेना सहित बड़ी मात्रा में पत्रकार बंधु उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours से मितेश कुमार की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!