उत्तर प्रदेश

जिला उद्योग बन्धु एवं जिला व्यापार बन्धु की बैठक सम्पन्न।

जिला उद्योग बन्धु एवं जिला व्यापार बन्धु की बैठक सम्पन्न।
जनपद के औद्योगिक एवं व्यवसायिक विकास में बैंकें पूर्ण सहयोग करें।

कासगंज: मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग बन्धु की बैठक के साथ ही जिला व्यापार बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। व्यापारियों की समस्याओं के प्रभारी निराकरण के लिये इस बार जिला व्यापार बन्धु की बैठक का भी आयोजन किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद में औद्योगिक एवं व्यवसायिक प्रगति को तेज गति प्रदान करने के लिये उद्यमियों और व्यापारियों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराई जायें। उनकी समस्याओं, शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। बैंकंे जनपद के औद्योगिक और व्यवसायिक विकास और शासकीय योजनाओं के संचालन में पूर्ण सहयोग करें और उद्यमियों व व्यापारियों को सहानुभूतिपूर्वक नियमानुसार शीघ्र ऋण वितरण करना सुनिश्चित करें।
व्यापारियों द्वारा सुझाव दिया गया कि बैंकों द्वारा कैश हैण्डलिंग चार्ज को कम करने के लिये रिजर्व बैंक आफ इण्डिया से पत्राचार किया जाये।
बैठक में प्रत्येक बैंक के प्रतिनिधि से ऋण वितरण की प्रगति की जानकारी ली गई। समीक्षा में पाया गया कि एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत जरी जरदौजी को चयनित किया गया है। जरी जरदौजी की 40 इकाई जिले में स्थापित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके सापेक्ष 113 ऋण प्रार्थना पत्र बैंकों को भेजे गये हैं। बैंक शाखाओं द्वारा अब तक 22 आवेदन पत्र स्वीकृत कर 18 लाभार्थियों को 26 लाख रू0 का ऋण वितरित किया है।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में लक्ष्य 33 इकाई स्थापना के सापेक्ष बैंकों को 237 आवेदन पत्र प्रेषित किये गये। बैंकों द्वारा 42 आवेदन पत्र स्वीकृत कर 26 लाभार्थियों को 63.26 लाख रू0 का ऋण वितरित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!