Breaking News उत्तर प्रदेश बांदा

प्रमुख सचिव (परिवहन विभाग) की मौजूदगी में जिले के वरिष्ठ अधिकारियों सहित संपन्न हुई समीक्षा बैठक

 

जनपद बांदा।

प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग, उत्तर प्रेदश शासन श्री एल0 वेंकटेश्वर लू ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में विगत माह में मंत्रिमण्डल समूह के द्वारा किये गये निरीक्षण के समय दिये गये निर्देशों के अनुपालन में जनपद के सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा उसके अनुपालन में किये गये कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी अधिकारी जिम्मेदारी व गम्भीरता के साथ योजनाओं को लक्ष्य तक पहुंचाये तथा पात्र लाभार्थियों के आर्थिक एवं सामाजिक जीवन में सुधार हेेतु कार्य करें।
बैठक में प्रमुख सचिव ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन द्वारा निर्धारित समय के अनुसार जो कार्य दिये गये हैं, उनमें किसी प्रकार की देरी नही होनी चाहिए। यदि किसी कार्य में देरी होने के कारण उसकी लगात में बढोत्तरी होती है तो सम्बन्धित अधिकारी/संस्था के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कौन सा कार्य किस तिथि तक पूर्ण होना है तथा कितना कार्य अवशेष बचा है उसका चार्ट बनाकर रिपोर्ट प्र्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जल-जीवन-मिशन के अन्तर्गत पाइप पेेयजल योजना से ग्र्रामों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता कराये जाने के कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य में विलम्ब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारी नमामि गंगे कोे निर्माणाधीन परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के साथ गुणवत्ता युक्त कार्य कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि यदि इस योजना में किसी प्रकार की गुणवत्ता में कमी पायी जाती है तो सम्बन्धित ठेकेदार व अधिकारी के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि निर्माणाधीन समस्त कार्यों में प्रमाणित ऐजेन्सी से ही गुणवत्ता युक्त निर्माण सामाग्री लेकर ही कार्य कराया जाए। यदि किसी कार्यदायी संस्था गुणवत्ता युक्त सामाग्री का प्रयोग नही किया जाता है तो उसके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जाने के कार्य में तेजी लाने के लिए सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों के राशन कोटेदार, श्रम विभाग व जन सुविधा केन्द्रों के सहयोग से आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये जायें। उन्होंने जिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउण्ड व सी0टी0स्कैन की सुविधा के साथ बेहतर चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अपात्र राशन कार्डों को जो सर्वे के दौरान मिले हैं, उनको हटाकर पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किये जाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के सभी सामुदायिक शौचालयों को संचालित रखने के साथ ग्राम पंचायत सचिवालय में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिलाये जाने के निर्देश दिये, जिससे कि ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।
प्रमुख सचिव लू ने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस में प्राप्त होने वाली जन शिकायतों को समयबद्धता,प्राथमिकता पर गुणवत्ता के साथ निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्रामों को विवाद रहित बनाने के लिए पूरी पारिदर्शिता व ईमानदारी के साथ चक पैमाइस, अतिक्रमण व आपसी बटवारा आदि के कार्यों को सम्बन्धित लेखपाल व चकबन्दी लेखपाल मिलकर गाॅव के संभ्रान्त लोंगो के समक्ष पैमाइस कराकर विवादों का निस्तारण करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निर्धारित अवधि में विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ग्र्रामीण क्षेत्रों में विद्युत बिलिंग की रिकवरी को बढाया जाए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को गौशालाओं मेें वर्षा से गौवंश के बचाव हेतु जल निकासी व खडंजा लगाये जाने के कार्य में देरी होने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने बिना सूचना के बैठक से अनुपस्थित रहने पर सम्बन्धित रेंजर का भी स्पष्टीकरण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को निर्देशित किया कि जो शिक्षक समय से स्कूल नही आते हैं उनका स्पष्टीकरण प्राप्त करतेे हुए आवश्यक कार्यवाही करें और जिन स्कूलोें में अध्यापकों की कमी हैं वहां पर अध्यापकों की उपलब्धता सुनिश्चित करायें।
उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी एवं उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि भू माफियाओं को चिन्हित करें, अवैध शराब की बिक्री न हो इसके लिए अभियान चलाकर पकडा जाए। अवैध टैम्पो/टैक्सी स्टैण्ड का संचालन नही होने पाये। उन्होंने नगर पालिका ई0ओ0 को निर्देशित किया कि अवैध अतिक्रमण/सड़क सुरक्षा व आवागमन को सुगम बनाने हेेतुु सड़क के किनारे कोई भी सामान न रखने दिया जाए इसके लिए सम्बन्धितउ व्यापार मण्डल के सदस्य के प्र्रतिनिधियों से वार्ता कर समस्या का निस्तारण किया जाए। उन्होंने ए0आर0टी0ओ0 और पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देशित किया कि स्कूल मैनेजमेन्ट के साथ बैठक कर पार्किंग की सम्बन्धित स्कूल व उपयुक्त स्थल पर व्यवस्था करायें। उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन गाॅवों में चकबन्दी तथा भूमि विवाद से सम्बन्धित जो मांमले है उसका निस्तारण करायें। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं अधिशाषी अभियंता जल संस्थान को निर्देशित किया कि जनपद में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करायें तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी आधार प्रमाणीकरण शत्-प्रतिशत कर लाभार्थियों को लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। बैठक में जनपद में प्राकृतिक खेती को बढावा दिये जाने पर जोर देते हुए व्यापक स्तर पर इस हेतु किसानों को जागरूक किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास योजना एवं पी0एम0आवास योजना, पोषाहार वितरण, पंजीकृृत श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं से लाभ दिलाये जाने व श्रमिक पंजीकरण बढाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी कराये जा रहे नवेेली-बुन्देली कन्या जन्मोत्सव के कार्य की प्रशंसा की।
बैठक में जिलाधिकारी अनुराग पटेल, पुलिस अधीक्षक अभिनंदन, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्र्रकाश मौर्या, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री उमाकान्त त्रिपाठी एवं अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे श्री एम0पी0सिंह सहित अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्रा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रजत साॅई, नगर मजिस्ट्रेट राजेश वर्मा सहित समस्त उप जिलाधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Crime 24 Hours संवाददाता प्रशान्त त्रिपाठी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!