Breaking News इलाहाबाद उत्तर प्रदेश

कब्रिस्तान पर अतिक्रमण से लोग हैं नाराज़, ग्राम प्रधान पर लगाया गम्भीर आरोप

कब्रिस्तान पर अतिक्रमण से लोग हैं नाराज़, ग्राम प्रधान पर लगाया गम्भीर आरोप

– सदियों पुरानी कब्रस्तानों व मस्जिद की जगह पर अपराधिक व्यक्ति के अतिक्रमण किये जाने से व गन्दगी फैलाने से लोगों में है नाराजगी

– ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि चुनावी रंजिश के चलते ग्राम प्रधान रचा है षड्यंत्र, बिगाड़ रहा है माहौल

– गांव के नवयुवक व वृद्धजनों ने लगाई डीएम – एसपी से न्याय की गुहार, कहा कि महिलाओं से झूठे मुकदमे में फंसाने की दी जा रही है धमकी

फतेहपुर। खागा तहसील क्षेत्र के अंतर्गत ऐरायां मशायख गाँव में अर्से से बनी कब्रस्तान गाह में स्थानीय लोगों का अतिक्रमण करते हुए कब्जा करने की नीयत से कुछ लोग काफी परेशान हैं। बतौर स्थानीय नागरिक कि गांव में हाल में ही बाहर से आये एक व्यक्ति ने प्रधान की शय पर गाँव में आतंक सा मचा रखा है। वर्तमान में मोहल्ला खानपुर स्थित मुस्लिम समुदाय की कब्रस्तान स्थल है जोकि ग्रामीणों के मुताबिक तकरीबन 800 साल पुरानी है और मुहल्ले के वरिष्ठ व बुजुर्गों ने बताया कि ये जमीन में कब्रिस्तान जमीदारी के समय से परंपरागत तरीके से चली आ रही है जहाँ पर आज भी जमाने की बनी मस्जिद के अवशेष उपस्थित हैं जोकि खण्डहर रूप में तब्दील हैं जिनको देखकर आज भी अंदाज लगाया जा सकता है क्योंकि इन मस्जिद की बुनियादी ढांचा में पुराने जमाने में चलने वाले निर्माण सामग्री का मौके पर पाया जाना ही अपने आप मे बड़ा सबूत है।
विवाद की जड़ ये है कि इसी कब्रगाह के पास रहने वाले शाह मोहम्मद उर्फ सब्बा नाम का व्यक्ति कब्रस्तानों के आस – पास गंदगी फैलाता है और अब तो कुरिया डालकर अतिक्रमण करते हुए कब्जे की नीयत बना रहा है जिस पर जिम्मेदार लोगों ने पायबन्दी किया तो उक्त व्यक्ति अपनी पत्नी, बेटियों के माध्यम से झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहा है और उक्त व्यक्ति सपरिवार लड़ने पर आमादा है। इस समूचे प्रकरण में वर्तमान ग्राम प्रधान वीरेन्द्र मौर्य की भूमिका पर कुछ लोगों ने आरोप लगाते हुए न्याय की गुहार जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व उपजिलाधिकारी खागा से बजरिये शिकायती पत्र के माध्यम से की है।
प्रार्थना पत्र देते हुए फिरोज आलम, मोहम्मद शब्बीर, अबरार अहमद, मोहम्मद हयात, फहीम उद्दीन, चाँद मियाँ, एकलाख अली, साहुन अली, मंजूर अली, खलील बख्श, आलमीन, अच्छू, खालिक हुसैन, सईद अहमद, मुन्ना, कबूल अहमद, सलामत अली, नब्बन, अफ़ज़ल, खुशनूद, राशिद अली, शकील, जलील, याकूब मास्टर, कल्लू, मुनाज, इश्तियाक, इस्तेखार, मारूफ, जुल्फिकार, अबरार, मुस्तफा, शहंशाह, नूर, सलीम, राशिद आदि ने सामूहिक रूप से प्रशासन व शासन से गुहार लगाई है कि शाह मोहम्मद उर्फ सब्बा नाम का व्यक्ति जोकि खखरेरू थाना क्षेत्र के ओरहा गांव का मूल निवासी है व आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति है जिसके विरुद्ध थाना खखरेरू में कई संगीन अपराध दर्ज हैं, जो ऐरायां मशायक बीते एक दो सालों से ही बस गया है अपनी दबंगई के चलते आतंक से मचा दिया है जिसके दो घर हैं व एक बुढ़िया को इतना सताया कि वो अपनी सरकारी आवास इसको बेच कर भाग कई लेकिन अब इसकी नजर कब्रस्तान की जमीन पर है जिससे वो कब्रगाह में गंदगी फैलाता है और कब्जा करने की नीयत से कुरिया बनाकर अतिक्रमण भी फैला रखता है व उक्त प्रार्थीगणों द्वारा मना करने पर विवाद करने पर आमादा हो जाता है और लोगों को अपनी पत्नी तथा जवान लड़कियों से झूठे मुकदमे में फंसाने की धमकी देता है। इतना होने के बाद गांव के बूढ़े व जवानों ने प्रशासन की मदद चाही है क्यूंकि उक्त लोग पढ़े लिखे व शिक्षित समाज से आते हैं और झूठे मुकदमे से डरने लगे हैं। हांलाकि इस सारे प्रकरण में फ़िरोज आलम, साहून व मुस्तफ़ा आदि ने बताया कि वर्तमान ग्राम प्रधान वीरेंद्र मौर्य की शह पर चुनावी रंजिश के चलते सब हो रहा है साथ ही अवगत कराया कि प्रधान के भ्रष्टाचार का हम लोगों ने विरोध भी किया जिसकी खुन्नस में आकर ग्राम प्रधान ने उक्त अपराधी किस्म के व्यक्ति को जमीन देने का लालच देकर विवाद शुरू किया। बताना जरूरी होगा कि शिकायकर्ता सभी मुस्लिम समाज की शेख सय्यद बिरादरी से ताल्लुक रखते हैं जबकि दबंग व्यक्ति फ़कीर जाती से आता है। ऐसे में शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि ग्राम प्रधान उक्त सब्बा नामक व्यक्ति को मोहरा बनाकर विवाद करा रहा है।
हांलाकि इस प्रकरण में उपजिलाधिकारी खागा मनीष कुमार ने पूर्व में शिकायत के आधार पर मौके का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण को हटाने की चेतावनी भी उक्त व्यक्ति को दी थी व 10 दिन का समय भी दिया था साथ ही कब्र स्थल पर गंदगी के लगे अम्बार को देख ग्राम प्रधान को फटकार भी लगाई थी व सहायक पंचायत अधिकारी को सफाई कराने के निर्देश भी दिए थे लेकिन मौके पर किसी भी बात का अमल नहीं पाया गया क्योंकि आज भी गन्दगी वैसी ही जमा है साथ ही अतिक्रमण भी यथावत है।
शिकायत कर्ताओं ने ये भी बताया कि अगर राजस्व विभाग के रिकॉर्ड की बात करें तो उक्त कब्रगाह वाली जगह आज की तारीख में बंजर इमारती के रूप में दर्ज है जिसके चलते ग्राम प्रधान उक्त दबंग को उकसाते हुए कब्रस्तान की जगह पर कब्जा करने का शय देता है लेकिन न्याय की लिहाज से देखा जाए तो आज भी पुरानी कब्रस्तानें व मौजूद मस्जिद की बुनियादें साफ बता रही हैं कि यहां कब्रस्तानें व मस्ज़िद आज की नही बल्कि सदियों की हैं। समस्त लोगों ने दिए मीडिया बयान में कहा ग्राम प्रधान वीरेंद्र मौर्य गांव का माहौल खराब करना चाहता है सकत ही उन्माद फैलाने के लिए लोगों को जमीन व आवास जैसे योजनाओं का लाभ देते हुए उकसा रहा है जिससे गांव में तनाव का माहौल बन रहा है, प्रशासन से गुहार लगाया कि इस प्रकरण से प्रशासन न्याय दिलाये और फर्जी व झूंठे मुकदमे में फंसने से बचाया जाए तथा जानमाल की रक्षा की जाए व दोषियों को सजा भी दिलाया जाए।

ब्यूरो रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!